Ads

Make Money with Instagram 2023: इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके

आज कल लोगो में ऑनलाइन पैसे कमाने की चाह बढ़ती जा रही है। और इसी लिए ये लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए काफी सारे App use करते है। उन्ही  ऑनलाइन प्लेटफार्म में से काफी काफी लोकप्रिय और विश्वसनीय एप्प है इंस्टाग्राम। ये विश्वप्रसिद्ध ऑनलाइन एअर्निंग प्लेटफार्म में से एक है। साथ ही दुनियाभर में लोग इसके जरिये पैसा कमा रहे है। 


5 ways to money online with Instagram (इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके)

सबसे जरुरी बात यदि आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट के फॉलोवर्स बढ़ने होंगे वो भी ज्यादा से ज्यादा । और यदि आपके फोल्लोवेर्स में ज्यादातर एक्टिव फोल्लोवेर्स है तो आपके पैसे कमाने की इच्छा सफल होने की काफी अच्छी संभावना है। यदि आप इंस्टाग्राम पर नए है और अब उसके जरिये पैसे कमाना चाहते है तो आपको ये बाते जरूर जाननी चाहिए जो निचे दी गयी है। 

Instagram पर ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके

1. Increase Followers on Instagram (इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाएं)

आपके इंस्टाग्राम फोल्लोवेर्स बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको एक अकाउंट बनाना पड़ेगा और उसमे आपकी सभी जानकारी भरे और सभी जानकारी सही होनी होनी चाहिए। उसके बाद दूसरा काम है लोगो से जुड़ना यानि आप अपने परिवार, रिस्तेदार और दोस्तों से इंस्टाग्राम पर भी जुड़े। तीसरा काम है आपका पोस्ट यानि आपको आपको पिक्टुरेस एंड वीडियोस अपलोड करने होंगे   एंड हैशटैग का सही से उपयोग करना होगा। 

आपके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के मुख्या रूप से 5 तरीके है। तो अगर आपके फोल्लोवेर्स की संख्या काफी ज्यादा है तो  आपको इन् 5 तरीको को आपने अकाउंट पर apply करना चाहिए। इन तरीको को हम एक एक करने discuss करते है। 

2. Get Sponsored Post (प्रमोशनल पोस्ट पाएं)

Sponsored पोस्ट वो पोस्ट होता है जो आप एक स्पोंसर के तोर पर करते है। अगर आपके फोल्लोवेर्स काफी ज्यादा है तो आपको कंपनी अपने प्रोडक्ट्स की advertisement के लिए आपसे खुद कांटेक्ट करते है। फिर आप उस ब्रांड या कंपनी के प्रोडक्ट्स को अपने अकाउंट पर एक स्पोंसर के तौर पर पोस्ट करते है। लेकिन आपके फोल्लोवेर्स में ज्यादातर एक्टिव होने चाहिए। इसमें आपको कुछ नहीं करना होता क्युकी कंपनी आपसे खुद कांटेक्ट करती है ताकि वो अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सके।


Read: Rev Transcription Job Review 2023

3. Sell Your products (अपने उत्पाद बेचें)

इसमें आपको कुछ नहीं करना होता आपको बस आप जो भी बिजनेस करते है  उसका प्रचार आपके ही अकॉउंट पर करना होता है। सरल सब्दो में आपको अपने ही सामान को बेचना होता है। जब आप अपने किसी प्रोडक्ट को पोस्ट करते है तो वो आपके फोल्लोवेर्स को शो होता है। अब यदि उनको आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो खुद आपसे कांटेक्ट करते है। इस तरह आप अपने बुसिनेस्स को इंस्टाग्राम पर फैला सकते है।  

4. Sell Your Photos (अपनी तस्वीरें बेचो)

इंस्टाग्राम पर यदि आप काफी अच्छी और यूनिक फोटो पोस्ट करते है तो आप उसको भी बेच कर पैसे कमा सकते है। काफी सारी websites ऐसी है जो फोटो बेचकर पैसा कमाती है। तो आप भी उसी तरह पैसा कमा सकते है। यानि आप कोई फोटो बनाते है और वो किसी कंपनी को या फोल्लोर को पसंद आ जाये तो आप उसे वो फोटो बेचकर उसके बदले में पैसे कमा सकते है। 


Read: How to Become a VFX Artist

5. Advertise Your Services (अपनी सेवाओं का विज्ञापन करें)

अगर आप यू तुबे चैनल के ओनर है या किसी दूसरे सोशल मीडया  एप्प एप्प चलते है तो आप अपने कंटेंट या वीडियो को इंस्ट्राग्राम पर शेयर करके उसको प्रोमोट कर सकते है। जिसके बाद आपका कंटेंट आपके फोल्लोवेर्स के पास पहुंचेगा और इससे आपका अकाउंट भी प्रोमोट होगा और साथ ही आप पैसा भी कमा पाएंगे। 

6. Can do Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं)

ये भी स्पोंसर्स पोस्ट की तरह ही होता है लेकिन ये थोड़ा सा अलग है और अच्छा भी। इसमें आपको किसी कंपनी के एफ्लीएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है उसके बाद जब आप कोई प्रोडक्ट से रेलेटेड पोस्ट करते है तो उसके लिए तो आपको पैसे मिलते ही है लेकिन अगर कोई भी आपके प्रोफाइल के जरिये शौपिंग करता है तो आपको कुछ परसेंट का कमिसन भी मिल जाता है। और इस तरह भी आप काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 


Suggested Posts

How to Make Money with Meesho App?

What are the Best Survey Sites?

How to Make Money with YouTube?


Post a Comment

0 Comments