Ads

How To Make Money With YouTube In Hindi? (2023)

आज के टाइम में काफी लोग अलग और आसान तरीको से पैसा कमाना चाहते है। उनमे से ऑनलाइन तरीके को लोग ज्यादा पसंन्द करते है। ऑनलाइन एअर्निंग के काफी तरीके है लेकिन सबसे लोकप्रिय तरीके में पहला ब्लॉगिंग है और दूसरा यूट्यूब है। आज हम यूट्यूब के बारे में बात करते है की यूट्यूब आपकी पैसा कमाने में कैसे मदद कर सकता है। यदि आप लोग भी यू तुबे से पैसा कमाना चाहते है तो उसकी साडी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। और यदि आपको थोड़ी बहुत जानकारी है और कोई डाउट है तो वो भी हम अभी क्लियर कर देंगे।


How to Make Money with YouTube in Hindi?

इंडिया में बेरोजगारी की समस्या काफी ज्यादा है और यही वो कारण है जिसकी वजह से लोग पैसे कमाने के अलग अलग तरीके ढूंढते रहते है। अब इस समस्या के हल के रूप में हम youtube की बात करते है। आपने कई बार देखा होगा की काफी youtubers अपनी चेंनल को जॉब की तरह manag करते है। अब आप सोचेंगे की वो ऐसा को करते है तो उसका एक ही जवाब है की वो काफी अच्छा पैसा यूट्यूब से लेते है। इसलिए आज हम लोग इसी पर बात करेंगे की यूट्यूब पर हम पैसा कैसे कमा सकते है ताकि आप भी ऑनलाइन और इजी वे में एअर्निंग कर सके। 

How to Make Money with YouTube in Hindi? 

अब हम बात करते है की यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है। जैसा की मेने आपको पहले बताया की ब्लॉग्गिंग को लोग यूट्यूब से ज्यादा अच्छा मानते है और पसंद करते है। इसके 2 main रीज़न है , पहला ब्लोगोंग के अच्छे  CPC के कारण और दूसरा की आपको लिखना ज्यादा आसान लगता है। लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की आप यूट्यूब पर ब्लॉगिंग से ज्यादा पैसे कमा सकते है क्युकी लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते है। उदहारण के लिए आप किताब को ले सकते है जो की किसी मूवी से काम फेमस होती है क्युकी लोग पढ़ना पसंद नहीं करते। इस तरह यूट्यूब पर वीडियो बनाना और उसे मोनोटिजे करना ऑनलाइन एअर्निंग के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।

Why is YouTube a better option than Blogging? 

1) No Domain is Required 

YouTube को ब्लॉगिंग से अच्छा ऑप्शन बनाने वाला पहला रीज़न ये है की यहाँ आपको किसी भी तरह से इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता। जबकि ब्लॉगिंग में आपको डोमेन एंड होस्टिंग पर इन्वेस्मेंट करना पड़ता है। यूट्यूब पर अपनी ऑनलाइन प्रजेंस को अपने चैनल से ही ज़ाहिर कर सकते है। आपके यूट्यूब चैनल में आपके विवेर्स आपके रीसेंट एक्टिविटीज एंड वीडियोस देख सकते है। साथ ही यूट्यूब दुनियाभर के टॉप वेबसाइट में से एक है। यहाँ आप अपने चैनल के मदद से अपना डाटा विश्व भर में फैलते है। अर्थात जहा भी इंटरनेट उपलब्ध है यहाँ यूट्यूब की वर्ल्ड'स टॉप वेबसाइट पर आपका भी डाटा मौजूद है। इस तरह आप घर बैयहे आसानी से ही पैसे कमा सकते है। 


Read: Is YouTube Career Good?

2) YouTube: Earn from the First Day 

यूट्यूब पर आप पहले दिन से ही पैसे कमा सजकतर है। जिसके लिए आपको बस अपना एक यूट्यूब चैनल बना कर एक अच्छा सा वीडियो अपलोड करना है जो की यूट्यूब के  Adsense की Term and कंडीशन के अनुकूल होनी चाहिए। साथ ही दूसरी तरफ ये बात ब्लॉगिंग में लागु नहीं होती। 

3) AdSense Approval on Quality 

Blogging में  AdSense approval पाना काफी मुश्किल है जिसमे की एक आम ब्लॉगर को 8 से 9 महीने लग ही जाते है। जबकि दूसरी तरफ यूट्यूब में अद्सेंसे अप्प्रूवाल पाना काफी आसान है। लेकिन यहाँ यूट्यूब में अद्सेंसे की बात करते टाइम एक बात समझने वाली है की YouTube में AdSense अकाउंट को हम  “AdSense for content hosts” कहते है और ये ब्लॉगिंग वाले एड्स से थोड़ा अलग होता है। 

4) Get traffic with this Biggest Platform 

यूट्यूब में ब्लॉगिंग की तुलना में काफी ज्यादा विसिटोर्स होते है। तो अगर आप कोई वीडियो अपलोड करते है और वो काफी अच्छा है और आकर्षक है तो काम समय में ही करोडो लोग उस वीडियो को देख सकते है। साथ ही अगर आप काफी क्रिएटिव हुए और आपकी वीडियोस लोगो को पसंद आ रही हो तो आप काफी आसानी से एक लोकप्रिय सेलेब्रेटी बन सकते है मतलब की ये काफी बड़ा प्लेटफार्म है। और यही लोकप्रियता पाने के लिए ब्लॉग्गिंग में लोगो को सालो लग जाते है।


Read: Is YouTube Better Than Blogging?

5). Make Money with YouTube

 

वैसे देखा जाये तो टूटूबे से पैसा कामना ब्लॉगिंग की तुलना में आसान है और काफी लोग यहाँ से पैसा कमा भी लेते है लेकिन ये उतना भी ज्यादा आसान नहीं है जितना सुनने में लगता है।

 

अब आप सोच रहे होंगे की फिर क्या तरिके है पैसे कमाने के ?

 

इसी लिए यहाँ में आपको कुछ तरीको के बारे में बता रहा हु जिससे की आप अच्छा पैसा केवल यूट्यूब से कमा लेंगे।

1. Primary Way is Google Adsense 

आप अपनी यूट्यूब चैनल में अपनी वीडियोस को अद्सेंसे की मदद से मॉनिटीज़ कर सकते हो। जिसके ज़रिये अद्सेंसे आपके वीडियोस पर कंटेक्सटुअल प्रदर्शित करेगा। उसके बाद जब भी कोई यूजर ऐड पर क्लिक करेगा तो उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। और ये यूट्यूब पर पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है। 

2. Have Sponsored Video 

स्पोंसर्स वीडियोस के लिए पहले आपको सबसे पहले अपने चॅनेल को पॉपुलर बनाना होगा। एक बार ये पॉपुलर हो जाने पर अलग अलग कम्पनीज के स्पोंसर्स आपसे अपने कंपनी के ऐड के लिए कांटेक्ट करेंगे। जिसके बाद ये एड्स वाले वीडियोस आप अपनी वीडियो की सॉर्टिंग या एंडिंग में दाल सकते है और उस अड़ के बदले में आपको पैसे मिल जाते है। 

3. Money with Affiliate Marketing 

इससमे आप किसी भी सामान की बिक्री अपने वीडियो की मदद से करते है और बदले में आपको कमीशन मिल जाता है।

 

इसमें आपको कोई एक प्रोडक्ट से रेलेटेड वीडियो बनाना होता है जो की एक रिव्यु वीडियो होता है। उसके बाद इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आप उस प्रोडक्ट का लिंक देते है और जब भी उस लिंक का इस्तेमाल करके कोई सामान खरीदता है तो उससे आपको थोड़ा कमिशन मिल जाता है।


Suggested Posts

How to Create a YouTube Channel?

What are the Ways to Get Views on YouTube Channel?

How to Become a Successful YouTuber?


Post a Comment

0 Comments